विराट कोहली (Virat Kohli) ने खाया Mock Chicken Tikka: क्या है “मॉक चींकन टिक्का” कैसे बनता है?

newsrna.in

Mock Chicken Tikka क्या है ? जिसे विराट कोहली ने हाल ही में खाया था । मॉक चिकन टिक्का का दुसरा नाम Vegan Chicken Tikka भी कहते है जिसको हिन्दी में “नकली चिकन टिक्का” भी कहते है ।

हाल ही में भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने अपनी Instagram Story पर प्लेट की तस्वीर के साथ अपनी फोटो शेयर करते हुए लिखा- You have really nailed this mock chicken tikka’ और चिकन टिक्का के स्वाद की ताऱीफ की है.

इसके बाद विराट के फैंस उन्हें काफी ट्रोल कर रहे हैं. दरसअल, विराट कोहली अब शाहकारी डाइट को फॉलो करते हैं. उन्होंने अपनी फिटनेस के लिए मांसाहारी डाइट लेना छोड़ दिया है इसीलिए चिकन के साथ उनकी तस्वीर देख फैंस शॉक हैं।

फिटनेस के लिए छोड़ा था नॉन-वेज (Non Veg)

विराट कोहली अपनी फिटनेस के लिए बहुत ही सख्त है। कोहली पहले मांसाहारी भोजन करते थे , लेकिन अपनी फिटनेस के लिए उन्हें मांसाहारी भोजन छोड़ना पड़ा । विराट खुद भी कई बार इस बात का जिक्र कर चुके है कि कैसे उन्हें मांसाहारी भोजन छोड़ने के बाद अपनी फिटनेस को शानदार बनाने में मदद मिली है. कुछ साल पहले, विराट ने यह भी खुलासा किया था कि उन्होंने सर्वाइकल स्पाइन की समस्या के कारण नॉन-वेज (Non Veg) खाना छोड़ दिया था.

- Advertisement -

फिर क्यों खाया चिकन टिक्का?

नॉन वेज भोजन खाना छोड़ने के बाद वह “चिकन टिक्का” के स्वाद को बरक़रार रखना चाहते थे ऐसे में उनके पास शुद्ध शाकाहारी डिश ” Mock Chicken Tikka” का विकल्प सामने आया और वह खाने के बाद अपनी Instagram Story पर मॉक चिकन टिक्का के साथ तस्वीर साझा करते हुए लिखते है की You have really nailed this “mock chicken tikka”. जिसके बाद उनके फैन्स कंफ्यूज़ हो गए कि क्या विराट ने फिर से नॉन-वेज यानी मांसाहारी भोजन खाना शुरू कर दिया है, लेकिन विराट की इस स्टोरी का एक दूसरा एंगल भी है, जिसे उनके ज्यादातर फैन्स समझ नहीं पाए. दरअसल, विराट ने जो इंस्टाग्राम स्टोरी शेयर की है, उसमें वह ‘मॉक चिकन टिक्का’ खा रहे हैं, जो पशु-आधारित नहीं, बल्कि पौधे-आधारित है. इसलिए, यह एक शाकाहारी व्यंजन यानी वेज डिश है

Mock Chicken Tikka: क्या है?

Mock Chicken Tikka जिसे नक़ली चिकन टिक्का कहते है। जो एक शाहकारी डिश है । यह दिखने में असली चिकन टिक्का की तरह दिखाई देता है लेकिन यह एक नकली चिकन टिक्का है जो पौधों पर आधारित वस्तुओं जैसे कटहल, सोया प्रोटीन या टोफू से बनाया जाता है।

viratkohlimockchikesntikkaa1702471319965
विराट कोहली (Virat Kohli) ने खाया Mock Chicken Tikka: क्या है "मॉक चींकन टिक्का" कैसे बनता है? 5

Mock Chicken Tikka बनाने की आवश्यक सामग्री

  • 1 कप डेयरी-मुक्त दही (यदि आप पूरी तरह से शाकाहारी हैं तो नारियल या बादाम दही काम करता है)
  • 2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल/जैतून का तेल
  • एक बड़ा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
  • एक बड़ा चम्मच गरम मसाला
  • एक चम्मच पिसा हुआ जीरा
  • एक चम्मच पिसा हुआ धनिया
  • एक चम्मच हल्दी
  • एक चम्मच स्मोक्ड पेपरिका
  • एक चम्मच मिर्च पाउडर (अपने मसाले की पसंद के अनुसार समायोजित करें)
  • कुछ लौंग
  • नमक स्वाद अनुसार
  • एक नींबू का रस
  • ताज़ा हरा धनिया
  • टमाटर
  • लाल शिमला मिर्च
  • नारियल का दूध ग्रिल करने के लिए सीख

Mock Chicken Tikka बनाने की विधि

एक कटोरे में, पौधे आधारित दही, टिक्का मसाला मसाला मिश्रण, अदरक-लहसुन का पेस्ट, ताजा नींबू का रस और एक चमच नमक मिलाएं। यह मैरिनेड अत्यधिक सोडियम के बिना स्वाद प्रदान करता है।

सबसे पहले Mock Chicken Tikka बनाने के लिए आप “सख्त टोफू या कटहल” को दबाकर और टुकड़ों में काट लें

जिससे इसकी बनावट बेहतर हो जाएगी। पर्याप्त प्रोटीन स्रोत के लिए अतिरिक्त-फर्म टोफू का उपयोग करें।

- Advertisement -

काटे गए टोफू को कम से कम दो घंटे के लिए या, रात भर के लिए मैरीनेट होने दें। लंबे समय तक मैरिनेशन करने से स्वाद बढ़ जाता है।

मैरीनेट किए हुए टोफू क्यूब्स को सीखों पर पिरोएं ।

सीखों को तब तक ग्रिल करें जब तक कि टोफू हल्का भूरा न हो जाए, उन्हें बीच-बीच में पलटते रहें जिसे जले नहीं। ग्रिल करने से पोषक तत्व सुरक्षित रहते है।

- Advertisement -

मॉक चिकन टिक्का को अतिरिक्त विटामिन और फाइबर के लिए हरी चटनी और कटी हुई सब्जियों के साथ परोसें।

FAQ’s : Mock Chicken Tikka

वेज है या नॉन-वेज (Mock Chicken Tikka) मॉक चिकन टिक्‍का?

मॉक चिकन टिक्का एक वेज (शाकाहारी) दिस है। जो मांसाहारी चिकन टिक्का की तरह दिखाई देती है। जिसका स्वाद भी चिकन टिक्का की तरह ही होता है।

Mock Chicken Tikka क्या है ?

Mock Chicken Tikka एक शाकाहारी डिश है। जो हाल ही में विराट कोहली द्वारा इंस्टाग्राम स्टोरी पर मॉक चिकन टिक्का की प्लेट के साथ तस्वीर साझा करते हुए लिखा था कि -You have really nailed this mock chicken tikka

Share This Article
Leave a comment