IND vs AUS: फाइनल में कैसा रहेगा पिच का मिजाज ? पहले खेलने वाली टीम को हो सकता है नुकसान

newsrna.in

वर्ल्ड कप 2023 अब अपने अंतिम दौर के ओर है। अब केवल फाइनल मैच जो आज 19 नवंबर को दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम जो अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम है में होने वाला है। भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने सामने होने वाली है। यह मुकाबला बहुत ही रोमांचक होने वाला है.

इंडिया टीम अब तक इस वर्ल्ड कप में एक भी मुकाबला नहीं हारा है। भारत ने अब तक बहुत तगड़ा प्रदर्शन किया है और वही ऑस्ट्रेलिया ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। अब दोनों टीमें फाइनल में पहुँच गयी है। अब कुछ घंटो बाद ही मैच शुरू होने वाला है। मैच से पहले हम आपको बताते है किस टीम को यहाँ सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा तो आइये जानते है पिच का मिज़ाज़ कैसा है।

बाद में बैटिंग करने वाली टीम को मिलेगी मदद

अब तक अहमदाबाद के इस स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 के 4 मुकाबले खेले गए है। यहाँ पहले खेलने या डिफेंड टीम को सिर्फ एक मैच में जीत हांसिल हुई है। वही बाद में खेलने वाली या चेज करने वाली टीम को 3 मैचों में जीत हांसिल हुई है. इससे देख कर लग रहा है पहले टॉस जीत कर टीमें गेंदबाज़ी करने का निर्णय लेगी। क्योकि इस काली मिट्ठी वाली पिच पर बाद में खेलने वाली टीम को मदद मिलती है।

अब तक के सभी वनडे मुकाबलों की बात करे जो इस मैदान पर खेले गयी है तो बत्ता दे की इस मैदान पर अब तक 30 वनडे मुकाबले खेले जा चुके है। जिनमे से पहले बैटिंग करने वाली टीम ने 15 मुकाबले अपने नाम किये है वही बाद में बैटिंग करने वाली टीमों ने भी 15 मैच जीते है। वैसे तो ओवरऑल आंकड़ा बराबर है।

पर जिस पिच आज जो मैच खेला जाएगा वहां काली मिट्टी की होने वाली है ये सूत्रों से पता चल रहा है। और पिछले 10 मुकाबलों की बात करे तो 6 मैच चेज करने वाली टीम ने जीत हांसिल की है। भारत ने अपने पिछला मुकाबला इस मैदान पर पाकिस्तान से इसी वर्ल्ड कप 2023 में खेला था वहां पाकिस्तान ने पहले बैटिंग की थी और वो महज 191 रन पर आल आउट हो गई थी। वहां भारत ने मैच को 30.3 ओवर्स में ही जीत लिया था।

इस मैदान के पहले इनिंग खेलने वाली टीम का औसतम स्कोर 243 रन रहता है। वही मैदान पर अब तक का सबसे उच्त्तम स्कोर 325 रन का हुआ है।

- Advertisement -

अब तक वर्ल्ड कप के 12 सीजन आयोजित हो चुके है। इनमे से 8वीं बार है जब ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुँचा है। और 5 बार वर्ल्ड कप को अपने नाम किया है। वही भारत की बात करे तो भारत वर्ल्ड कप के फाइनल में 4थीं बार है और 2 बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। भारत के लिए ये सुनहरा मौका है वर्ल्ड कप को अपने नाम करने का और 2003 के वर्ल्ड कप फाइनल का बदला लेने का ऑस्ट्रेलिया से।

हाल ही में मौसम विभाग ने जानकारी दी है की फाइनल मैच में बारिश आने की सम्भावना नहीं है। पर चिंत्ता की कोई बात नहीं है अगर बारिश आती है तो फाइनल के लिए एक दिन एक्स्ट्रा रिजर्व रखा गया है।

Share This Article
1 Comment