India vs Australia पहले टी20 में बने ये 10 धाकड़ रिकॉर्ड

newsrna.in

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पांच टी20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में क्रिकेट इतिहास में कई रिकॉर्ड बने है। रवि बिश्नोई और ऋतुराज गायकवाड़ भी हुई इस सूची में शामिल। रिकॉर्ड से पहले आइये हम जानते है कि मैच किस प्रकार घटित हुआ। इस मैच में भारत ने टॉस जीता और ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता मिला।

ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाज जोश इंग्लिश की 110 की तूफानी पारी के कारण ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में भारत के सामने 209 रनों का लक्ष्य रख दिया। इस लक्ष्य का पीछे कर हुई भारत ने कप्तान सूर्यकुमार यादव की 80 रनों की तूफानी पारी के कारण 19.5 ओवर में 2 विकेट रहते ही हांसिल कर लिया। ईशान किशन ने भी 58 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी। आइये अब जानते है की ऑस्ट्रेलिया से खेले गए इस मैच में कौन कौनसे नए 10 रिकार्ड्स बने थे।

India vs Australia पहले टी20 में बने ये 10 रिकॉर्ड

  • 80 रनों की मैच जिताऊ पारी के कारण सूर्या को प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड मिला। ये उनके टी20 करियर का 13 POM अवार्ड था इसके साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ़ द मैच जीतने के मामले में रोहित को पीछे छोड़ दिया है. रोहित ये अवार्ड 12 और मोहमद नबी 14 और विराट कोहली 15 बार अपने नाम कर चुके है। ये दो खिलाडी सूर्यकुमार यादव से आगे है।
  • सूर्यकुमार यादव का ये बतौर कप्तान पहला डेब्यू मैच था और पहले ही मैच में प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले दूसरे इंडियन खिलाडी बने ये रिकॉर्ड इस पहले जसप्रीत बुमराह के नाम था उन्होंने ये कारनामा इसी साल आयरलैंड के खिलाफ खेली गयी सीरीज में किया था।
  • सूर्यकुमार यादव ने बतौर कप्तान एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया उन्होंने अपने पहले ही डेब्यू मैच में बतौर कप्तान 80 रनों की पारी खेली थी। इन्होने केएल राहुल को पीछे छोड़ दिया है इससे पहले राहुल ने अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप में 62 रनों की पारी खेली थी बतौर कप्तान।
  • सूर्यकुमार यादव ने 3 नंबर या उससे नीचले क्रम में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए है वो ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे और भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए है। इससे पहले विराट कोहली ये कारनामा अपने नाम कर चुके है। सूर्यकुमार टी 20 मैचों में 100+ छक्के लगा चुके है।
  • 200 रन चेज करते ही भारत सबसे ज्यादा बार टी20 में 200 + रनों को चेज करने वाली टीम बन गयी है। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़ दिया है उन्होंने ये कारनमा 4 बार किया था इसके अलावा पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की टीमें ऐसा करने में 3-3 बार सफल हुई है।
  • इंडियन टीम में अपने टी20 करियर का ये सबसे बड़ा रन चेज किया था इससे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में 208 रन चेज किये थे।
  • ईशान किशन की ने भी बतौर विकेटकीपर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में अर्धशतक लगा कर धोनी और ऋषभ पंत की बराबरी कर ली है। अब इन सभी के नाम 2-2 अर्धशतक है और सबसे ज्यादा केवल राहुल है जिनके नाम 3 फिफ्टी है।
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए इस मैच में भारत के 3 बल्लेबाज रन आउट हुई है। इससे पहले 2015 में ऐसा हुआ था जब भारत के इतने खिलाडी रन आउट हुई थे।
  • मिसअंडरस्टैडिंग के चलते ऋतुराज गायकवाड़ बिना कोई गेंद खेले रनआउट हो गए इससे पहले जसप्रीत बुमराह 2016 और अमित मिश्रा 2017 में बिना कोई गेंद खेले रन आउट हो गए थे।
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में रवि बिश्नोई ने भारत के तरफ से सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाजों के मामलें में दूसरे नंबर पर आ गए है उन्होंने इस मुकाबले में महज 4 ओवर्स में 54 रन दे दिए और सिर्फ 1 विकेट अपने नाम किया इस सूची में कुणाल पंड्या टॉप पर है उन्होंने 4 ओवर्स में 55 रन खर्चे थे और एक भी विकेट उन्हें नहीं मिला था।
Share This Article
2 Comments