World Cup 2023 : India vs Australia कौन किस पर पड़ेगा भारी

newsrna.in


वर्ल्ड कप 2023 अपने आखिरी पड़ाव पर आ गया है। अब केवल एक फाइनल मैच बचा है। इंडिया ने सेमी फाइनल में न्यूज़ीलैंड को हराकार फाइनल में सबसे पहले जगह बनाई है। भारत अब तक वर्ल्ड कप 2023 में अजेय रहा है।

वही दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को 3 विकेट से हराया,और अपनी जगह फाइनल में बनाई ।

अब फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। इसे पहले ये दोनों टीम 20 साल पहले 2003 में एक दूसरे के खिलाफ फाइनल में भिड़ी थी। पर वहां भारत हार गया था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रन से हरा दिया था। अब 20 साल बाद फिर इंडिया को मौका मिला है। ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में हराने वर्ल्ड कप जीतने का और अपना बदला पूरा करने का सुनहरा मौका है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया में से कौन है बेहतर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक विश्व कप में 13 मुकाबला खेले जा चुके हैं। इन मुक़ाबले में भारत केवल 5 में ही विजय हुआ है और ऑस्ट्रेलिया ने आठ में जीत हासिल की है। इतिहास के हिसाब से ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से सबसे पहला मुकाबला 1983 में खेला था वहां पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 118 रनों से हराया था।
पर अब 20 साल बाद दोंनो टीमें काफी बदल चुकी है। भारत के कप्तान रोहित शर्मा हैं और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस हैं अब यह खिताबी मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है।

World Cup 2023 final
World Cup 2023 : India vs Australia कौन किस पर पड़ेगा भारी 5

भारत और ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप इतिहास

ऑस्ट्रेलिया अब तक 7 बार फाइनल खेल चुकी है विश्व कप इतिहास में वह एकलौती ऐसी टीम है। जो 7 बार में से 5 बार वर्ल्ड कप जीता है। ये 8वीं बार जब वह फाइनल में पहुंची है। ऑस्ट्रेलिया को फाइनल खेलने का बहुत अनुभव है।

ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती है। उन्होंने 1987,1999,2003,2007 और 2015 में वर्ल्ड कप का ख़िताब अपने नाम किया है। वही 1975 में वेस्टइंडीज़ से और 1996 में श्रीलंका से विश्व कप फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था।

वही भारत अब तक वर्ल्ड कप के फाइनल में तीन बार जा चूका है। पहली बार कपिल देव की कप्तान 1983 में भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी। 2003 में सौरव गांगुली की कप्तान में फाइनल तक पहुंच थी पर वहां ऑस्ट्रेलिया के हाथो 125 रन से हार मिली थी भारत को। वही तीसरी बार 2011 में महेंदर सिंह धोनी की कप्तानी में श्री लंका को फाइनल में हराकार अपने खिताब का नाम दिया था।


भारतीय टीम लग रही है सबसे बेहतर

भारत जिस तरह से इस विश्व कप में खेला है। वो सच में तारीफ के काबिल है। भारत इस ट्रॉफी में अब तक एक मैच भी नहीं हारा है। भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। चाहे वो बल्लेबाज हो या गेंदबाज हो दोनों ने ही बेहतर प्रदर्शन किया है।
वर्ल्ड कप 2023 टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन या टॉप स्कोरर भारत के 2 बल्लेबाज विराट कोहली या रोहित शर्मा शामिल हैं।

वही तेज़ गेंदबाज़ों में शीर्ष पर भारत के तेज़ गेंदबाज़ों में मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। भारतीय टीम का इस विश्व कप में पूरा दबदबा है।अगर सेमी फाइनल मैच जो न्यूज़ीलैंड के साथ खेला गए था। उसे छोड़ दे तो बाकी सारे मैचो में भारत ने एक तरफा जीत हासिल की है।

- Advertisement -

ऑस्ट्रेलिया टीम भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है

अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रदर्शन इस WORLD CUP 2023 में देखा जाए तो वो भी काबिलियत तारीफ है ऑस्ट्रेलियाई टीम भी काफी मजबूत है। बल्लेबाजों की बात करें तो डेविड वार्नर, स्टीव शिमिथ, ग्लेन मैक्सवेल और गेंदबाजों में एडम जम्पा या मार्क स्टोइन्स, मिशेल मार्श प्रमुख हैं। ऑस्ट्रेलिया अब तक वर्ल्ड कप 2023 में सिर्फ एक बार ही हारी है। या एक मैच बेनतीजा रहा है। इसके अलावा सारे मैचो में जीत हासिल हुई है। ऑस्ट्रेलिया को हल्के में नहीं लिया जा सकता। एडम ज़म्पा और ग्लेन मैक्सवेल से बचकर रहना होगा।

टीमो नहीं होगा शायद बदलाव

भारतीय या ऑस्ट्रेलियाई टीम दोनों में ही बदलाव की गूंज नहीं है। भारत ने अब तक टीम में बदलाव नहीं किया है क्योंकि कभी भारतीय टीम को इसकी जरूरत नहीं पड़ी। सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वही ऑस्ट्रेलियाई टीम की बात करे तो वहां भी सभी खिलाडी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

भारतीय टीम :
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलियाई टीम : पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, डेविड वॉर्नर, जोश इंग्लिस, मार्नस लाबुशेन,जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, म‍िचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, एडम जाम्पा .

वर्ल्ड कप 2023 कहां देख सकते हैं?

विश्व कप 2023 के फाइनल मैच को आप टीवी पर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनलों पर देख सकते हैं। ये चैनल अलग अलग भाषा में उपलब्‍ध हैं। वही आप फ्री डिश डीडी स्पोर्ट्स चैनल पर भी आप मैच देख सकते हैं। वही मोबाइल उपयोगकर्ता हॉटस्टार एपीके पर इस फाइनल मैच को देख सकते हैं।

Share This Article
1 Comment